तृतीय तल,लेखराज पन्ना मार्केट
सेक्टर-२, विकास नगर - लखनऊ
: 0522-2738692
: 0522-2738695
nvsrolko@rediffmail.com
कक्षा-9

जवाहरनवोदय विद्यालय पार्ष्व (लेट्रल) चयन परीक्षा में प्रवेष, कक्षा-9 परिचय :-
    राष्ट्रीय षिक्षा नीति ,1986 के अनुसार भारत सरकार ने जवाहर नवोदय विद्यालय (ज.न.वि.) प्रारम्भ किये थे। ये सह षिक्षा वाले आवासीय विद्यालय हैं, जिन्हें एक स्वायत्त संगठन , नवोदय विद्यालय समिति के जरिए भारत सरकार द्वार संचालित संपूर्ण वित्तीय सहायता प्राप्त है। नवोदय विद्यालय में प्रवेष, कक्षा-6 मे ंदिए जाते हैं। यद्यपि इन विद्यालयों में छात्रों को निःषुल्क आवास, भोजन, गण वेष(यूनीफार्म) एवं पाठ्य पुस्तकें प्रदान की जाती हैं, किन्तु कक्षा-9 से 12 तक के छात्रों से सामान्य षुल्क के रूप में प्रति माह 200/- लिए जायेंगे। अनुसूचितजाति, अनुसूचितजनजाति, बालिकाओं, षारीरिक दिव्यांग एवं उन छात्रों से जिन के अभिभावक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं, को इस षुल्क के भुगतान से छूट प्रदान की गई है।

रिक्तस्थानों के सापेक्ष कक्षा-9 में प्रवेष
    जवाहर नवोदय विद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं के उत्तम उपयोग के लिए समिति द्वारा निर्णय लिया गया है कि कक्षा-9 में रिक्त स्थान चयन परीक्षा के माध्यम से भरे जांयेगे। विद्यालयों की जिले रिक्त स्थान अलग से क्षेत्रीय समाचार पत्रों में अधिसूचित किए जायेंगे।
जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कक्षा-9 में कैसे आवेदन करें।
विद्यालय वार कक्षा-9 की रिक्तियां अधिसूचित कर दी जाती हैं। योग्य अभ्यर्थी कक्षा-9 में अपने प्रवेष हेतु निर्धारित प्रारूप पर अपना आवेदन कर सकते हैं, जिसमें विवरणि कासंलग्नहोगीऔर यह संबंधितजिले के जवाहरनवोदय विद्यालय के प्राचार्य कार्यालय से निःषुल्क प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन पत्र नवोदय विद्यालय की वेबसाइटी जजच रूध्ध्ूूण्दंअवकंलंण्दपबण्पद से भी डाउनलोड किये जा सकते हैं।
आवेदन पत्र कैसे जमा करें :-
पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र संबंधित जिले के प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय के कार्यालय में पंजीकृत डाक से अवष्य पहुंच जाना चाहिए। यदि अभ्यर्थी हाथों हाथ आवेदन पत्र जमा करना चाहता है तो उसे सलाह दी जाती है कि वह प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय के कार्यालय से पावती अवष्य प्राप्त कर ले।
चयन परीक्षा का दिनांक एवं स्थान :-
कक्षा-9 की प्रवेष परीक्षा संबंधित जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित होगी।
चयन परीक्षा का परिणाम :-
चयन परीक्षा का परिणाम विद्यालय के सूचना पट पर प्रदर्षित/चस्पा करते हुए क्षेत्रीय समाचार पत्रों में भी प्रकाषित किया जाएगा। चयनित अभ्यथियों को डाक द्वारा भी सूचित किया जाएगा।

योग्यता :-
ऽ    केवल वे ही अभ्यर्थी आवेदन के योग्य होंगे जो सत्र 2017-18 में उसी जिले के किसी भी जिन्होंने उसी जिले के सरकारी/सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा-8 में अध्ययनरत्् हो या उत्तीर्ण किया हो, जिस जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय स्थापित है और जहां प्रवेष हेतु आवेदन करना चाहते हैं।
ऽ    अभ्यर्थी जो प्रवेश के इच्छुक हैं।उनका जन्मा 01.05.2002 के पूर्व तथा 30.04.2006 के बाद न हुआ हो। यह षर्त सभी श्रेणियों जिनमें अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी भी सम्मिलित हैं के लिए समान रूप से लागू होगी।
ऽ    नवोदय विद्यालय समिति को यह अधिकार होगा कि किसी भी अभ्यर्थी को मेडिकल बोर्ड के समक्ष आयु की पुष्टी करने हेतु संदेह होने की स्थिति में भेज सकती है।
ऽ    अभ्यर्थी जिस जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में आवेदन कर रहे हैं, वे उसी जिले के सरकारी अथवा सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय से शैक्षिक सत्र-2017-18 में कक्षा-8 उत्तीर्ण होने चाहिए।
आरक्षण :-
    अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति हेतु उपलब्ध खाली सीटें जैसा कि क्षेत्रीय कार्यालय/संबंधित जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा अधिसूचित है, इन श्रेणियों के छात्रों हेतु आरक्षित रखी जाती हैं।
चयन एवं प्रवेष :-
केवल चयन परीक्षा में सफल होने से ही अभ्यर्थी को जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेष पाने का अधिकार नहीं समझा जाएगा। प्रवेष प्राप्त करने के समय चयनित अभ्यर्थी को नवोदय विद्यालय समिति द्वारा निर्धारित प्रपत्र जैसे की जन्म प्रमाण पत्र कक्षा-8 की अंक प्रमाण पत्र सहित उत्तीर्ण प्रमाण पत्र वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति आदि का प्रमाण पत्र प्रदान करने होंगे। परीक्षा के प्राप्ताकों को संसूचित नहीं किया जाएगा और पुनर्मूल्यांकन/पुर्नगणना की कोई व्यवस्था नहीं है।
अभ्यर्थी को उसी जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेष हेतु विचार किया जाएगा जिसके लिए उसमें चयन परीक्षा में प्रतिभाग किया है। प्रवेष के समय अभ्यर्थी यदि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति से संबंध रखता है तो उसे प्रवेष के समय प्राधिकृत प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा । किसी प्रकार की संदेह स्पद स्थिति में नवोदय विद्यालय समिति का निर्णय अंतिम एवं मान्य होगा।

परीक्षा की संरचना :-
चयन परीक्षा में गणित , विज्ञान , हिन्दी , एवं अंग्रेजी विषयों से प्रष्न होंगे परीक्षा प्रष्नपत्र का स्तर कक्षा-8 के आधार पर होगा
परीक्षा समयावधि : 03 घण्टे।   
परीक्षा केन्द्र संबंधित जिले का जवाहर नवोदय विद्यालय होगा।